ब्रिटेन में बचा भारत का डंका, ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए पीएम

ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक

भारतीय मूल के ऋषि सुनक इतिहास रचते हुए ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। ऋषि सुनक पहले ऐसे भारतवंशी हैं जो यूके सरकार का सबसे बड़ा पद संभालेंगे। ऋषि सुनक ने टोरी लीडरशिप चुनाव में पेनी मोरडॉन्ट को पीछे छोड़ते हुए प्रधानमंत्री की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऋषि सुनक को 180 से ज्यादा कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन हासिल था। इस रेस में पेनी काफी पीछे रह गए। इसके बाद पेनी ने अपना नाम वापस ले लिया और ऋषि सुनक के नाम का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया।

कौन हैं ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था। ऋषि के पिता डॉक्टर थे और माँ एक दवाखाना चलाती थीं। ऋषि सुनक अपने सभी तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं। ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था।

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की। ऑक्सफोर्ड में ऋषि सुनक ने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड से एमबीए भी किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद सुनक गोल्डमैन सैक्स के साथ काम किया और बाद में वे हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए।

ऋषि सुनक का राजनीतिक सफर

यूके के सबसे अमीर सांसदों में सुनक का नाम गिना जाता है। ऋषि सुनक 2015 में पहली बार यूके की संसद में पहुंचे थे। उन्होंने यॉर्कशर के रिचमंड से जीत हासिल की थी। बता दें कि ऋषि सुनक ब्रेग्जिट का समर्थन करने वाले नेताओं में से एक थे। इसकी वजह से राजनीति के क्षेत्र में सुनक का कद तेजी से बढ़ा।

ऋषि सुनक ने पूर्व प्रधानमंत्री टेरिजा मे की कैबिनेट में जूनियर मिनिस्टर का पद संभाला। इसके बाद 2019 में वे बोरिस सरकार में ब्रिटेन के वित्तमंत्री रहे। अब ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं।