चुनाव से पहले यूपी को बड़ा तोहफा, PM Modi ने किया कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बुधवार को उद्घाटन किया। यूपी चुनाव से पहले यह एयरपोर्ट यूपी की जनता को बड़ा तोहफा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत, विश्वभर के बौद्ध समाज की श्रद्धा और आस्था का केंद्र है। आज कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ये सुविधा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है। भगवान बुद्ध के ज्ञान से लेकर महापरिनिर्वाण तक की संपूर्ण यात्रा का साक्षी ये क्षेत्र आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत की तरफ से आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से ज्यादा नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है। इनमें से 350 से ज्यादा पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। 50 से ज्यादा नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले इसके लिए एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। ये कदम भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा। 8 नई फ्लाइंग एकेडमी स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। भारत के युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाल ही में पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान भी लॉन्च किया गया है। इससे गवर्नेंस में तो सुधार आएगा ही ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सड़क हो, रेल हो, हवाई जहाज हो, ये एक दूसरे को सपोर्ट करें, एक दूसरे की क्षमता बढ़ाएं।