पूरे यूपी में अब वीकेंड लॉकडाउन, जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ रहेगा बंद

यूपी में वीकेंड लॉकडाउन

नोएडा। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच योगी सरकार ने राज्य में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। वीकेंड लॉकडाउन के तहत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर प्रदेश में शनिवार और रविवार को सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त जिन जिलों में 500 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहां हर दिन रात्रि 08 बजे से अगले दिन प्रातः 07 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।

राज्य सरकार ने इस नियम को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। यूपी सरकार ने अपने निर्देश में अपील की है कि जहां तक जरूरी हो, घर से बाहर न निकलें। पर्व और त्योहार घर पर ही मनाएं। यदि जरूरी हो निकलना तो मास्क जरूर लगाएं।

पीएम मोदी का निर्णय स्वागतयोग्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अबतक कोविड टीकाकरण अभियान बेहतर ढंग से संचालित हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था लागू की है। उनका यह निर्णय स्वागतयोग्य है।

कोविड से लड़ाई में निर्णायक

सीएम योगी ने कहा कि टीकाकरण का यह नया चरण कोविड से लड़ाई में निर्णायक सिद्ध होगा। उन्होंने 1 मई से शुरू हो रहे 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए बेहतर प्रबन्ध करने को कहा है। उन्होंने कहा कि एक मई से शुरू हो रहे वृहद टीकाकरण के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। इसके साथ राज्य सरकार ने लोगों से किसी भी अफवाह से बचने की सलाह दी है।

प्रवासी श्रमिकों की टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की हो समुचित व्यवस्था

सीएम योगी ने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली से प्रवासी जनों की वापसी हो रही है। सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरते जाते की आवश्यकता है। इन प्रवासी कामगार/श्रमिक जनों के सुगमतापूर्ण आवागमन की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि गृह विभाग और परिवहन विभाग समन्वय बनाकर आवश्यक कार्यवाही करें। इन प्रवासी श्रमिक जनों की टेस्टिंग और आवश्यकतानुसार ट्रीटमेंट की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। योगी ने कहा कि कोविड संक्रमण से सुरक्षित रखने में टीकाकरण सर्वाधिक कारगर है।