अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस – जानिए इसका इतिहास और महिला दिवस का थीम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

8 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य है समाज में महिलाओं के प्रति सम्मान और उनके अधिकारों को बढ़ावा देना। हर वर्ष महिला दिवस को नए थीम के साथ मनाया जाता है। जानते हैं कि इस साल महिला दिवस किस थीम के साथ मनाया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और पुरुषों में समानता बनाने के लिए समाज में जागरूकता लाना है। महिलाओं को समर्पित यह दिन पूरे विश्व में महिलाओं की उपलब्धियों का सम्मान करने का होता है साथ ही साथ उनके अधिकारों पर ध्यान देने का होता है।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष थीम के साथ मनाया जा रहा है। इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का थीम है वुमेन इन लीडरशिप: अचिविंग एन इक्वल फ्यूचर इन ए कोविड-19 वर्ल्ड”।

इस साल यह थीम COVID-19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों, इनोवेटर आदि के रूप में दुनियाभर में लड़कियों और महिलाओं के योगदान को याद करते हुए प्रोत्साहन के तौर पर रखी गई है।

बता दें कि सर्वप्रथम अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर वूमेन्स डे मनाने का प्रस्ताव रखा गया। पहली बार 28 फरवरी 1909 में इस दिवस को मनाया गया था। सन् 1917 में सोवियत संघ ने इस दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया। फिर अन्य देशों ने भी धीरे-धीरे इस परंपरा को अपनाया।