UK PM Race: ब्रिटेन में पीएम चुनाव में फिर से भारतवंशी ऋषि सुनक आगे, 100 सांसदों का समर्थन भी जुटाया

ऋषि सुनक ब्रिटेन

ब्रिटेन में पीएम पद को लेकर लगातार घमासान जारी है। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश पीएम पद खाली है। संभावना जताई जा रही है कि इस बार मुख्य मुकाबला ऋषि सुनक और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच होगा। ब्रिटेन में हुई ताजा घटनाक्रम के बाद बोरिस जॉनसन पीएम पद का चुनाव लड़ने के लिए द्वारा वापस आ गए हैं।

इस बीच पेनी मोर्डेंट ने भी ब्रिटेन के पीएम पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की पेशकश की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतवंशी ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को दावा किया है कि उन्होंने अपनी उम्मीदवारी के लिए जरूरी 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है। लेकिन ऐसी आशंका है कि ऋषि फिर से टोरी सदस्यो की वोटिंग के दौरान पिछड़ सकते हैं।

बता दें कि सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में शामिल हैं। इस बीच कैरेबियाई देश में छुट्टी मनाने गए पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं, ऐसी खबरें चल रही हैं। यदि ऐसा होता है तो एक फिर से वहां पर स्वेत और अस्वेत की लड़ाई में ऋषि सुनक पिछड़ सकते हैं।

बता दें कि ब्रिटेन में 42 वर्षीय सुनक के समर्थक सांसदों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हालांकि अभी तक सुनक और जॉनसन में से किसी ने भी अभी तक पार्टी का नेता बनने के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा नहीं की है। अभी तक सिर्फ पेनी मोर्डांट ही एक मात्र उम्मीदवार हैं जिन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा की है।