IIT स्टूडेंट्स को PM मोदी ने दिया मंत्र, ग्लोबलाइजेशन अहम लेकिन आत्मनिर्भरता भी जरूरी

परीक्षा पर चर्चा

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: PM Modi ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए  IIT के 51वें दीक्षांत समारोह में शनिवार को हिस्सा लिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के बीच मौजूदा स्थिति में, प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका है. महामारी की वजह से कई चीजों में बदलाव हो रहा है. कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और सिखा दी है. वैश्वीकरण महत्वपूर्ण है लेकिन इसके साथ-साथ आत्मनिर्भरता भी उतना ही जरूरी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत अपने युवाओं को कारोबार करने में सुगमता देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि ये युवा अपने नवाचार से करोड़ों देशवासियों के जीवन में परिवर्तन ला सके. देश आपको कारोबार की सुगमता देगा बस आप देशवासियों के जीवन सुगमता पर काम कीजिए.

आईआईटी छात्रों से पीएम मोदी ने कहा कि पहली बार कृषि क्षेत्र में नवाचार और नए स्टार्टअप्स के लिए इतनी संभावनाएं बनी हैं. पहली बार स्पेस सेक्टर में निजी निवेश के रास्ते खुले हैं. 2 दिन पहले ही, बीपीओ सेक्टर के सुगमता के लिए भी एक बड़ा सुधार किया गया है. ऐसे प्रावधान जो टेक इंडस्ट्री को घर से काम या फिर किसी भी स्थान से काम करने जैसी सुविधाओं से रोकते थे, उनको भी हटा दिया गया है. ये देश के आईटी सेक्टर को वैश्विक बनाएगा और आप जैसे यंग टैलेंट को और ज्यादा मौके देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *