सुबह-सुबह इन चीजों को खाने से कोलेस्ट्रॉल होता है कम, मक्खन की तरह पिघल जाएगा जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें
कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें

कोलस्ट्रोल हमारे शरीर में खून के प्रवाह को कम करने का काम करता है। यह खून में एक मोम जैसा पदार्थ होता है। यदि इसकी मात्रा खून में जरूरत से ज्यादा होती है तो यह खून की नसों में जम जाता है। ऐसे में शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं सुबह-सुबह किन चीजों को खाने से हम अपने कोलस्ट्रोल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में सेल्स और हार्मोन के निर्माण में मदद करता है। लेकिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित हो तो फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो यह खतरे की घंटी है। ऐसा होने पर शरीर के सभी भागों में ब्लड सरकुलेशन पर असर पड़ता है। इसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप कोलस्ट्रोल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपने डाइट में कुछ खास फलों को शामिल करना चाहिए।

सुबह को रोजाना खाएं दो सेब

प्रतिदिन सुबह के समय दो सेब खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। सुबह-सुबह सेब खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 40% तक कम हो जाता है। सेब खाने से हमारी खून की धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमता नहीं है और ब्लड फ्लो सुचारू रूप से चलता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल में रहे तो सुबह के समय दो सेब का सेवन अवश्य करें।

रोजाना एक्सरसाइज करें

व्यायाम करना हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है यह हम सभी जानते हैं। सुबह सुबह व्यायाम करने से शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित करने के लिए सुबह के समय कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में जमा हुआ वसा पिघलता है और अतिरिक्त रिलैक्सेशन मिलता है।

नॉनवेज का सेवन करें बंद

नॉनवेज का सेवन कम से कम करें। संभव हो तो नॉनवेज का सेवन बंद कर दें। मांस मछली का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसमें पाया जाने वाला वसा अंदर जाकर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जम जाता है।

हरी सब्जियों और फल को करें शामिल

अपने खाने पीने की चीजों में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। हरी सब्जियों के सेवन से ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि कई प्रकार के पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है। हरी सब्जियों में और फलों में कम मात्रा में फैट पाया जाता है।

समय-समय पर बॉडी का चेकअप कराएं

अपने शरीर का समय-समय पर चेकअप भी करवाना चाहिए। समय-समय पर चेकअप करवाने से व्यक्ति को समय रहते संभलने का मौका मिल जाता है। यदि किसी प्रकार की समस्या शरीर के अंदर है तो समय रहते हैं उसका इलाज हो जाता है। जिन व्यक्तियों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने की संभावना ज्यादा होती है, उन्हें समय-समय पर डॉक्टरी परामर्श जरूर लेना चाहिए।

खाना खाने के बाद वॉक करें

कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद वह तुरंत कुर्सी पर बैठ जाते हैं। रात में खाना खाने के बाद लोग तुरंत ही बेड पर सोने चले जाते हैं। ऐसा करने से शरीर को नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए सुबह सुबह एक्सरसाइज करने के साथ-साथ जब भी आप खाना खाए तो खाना खाने के बाद कम से कम रोजाना 40 मिनट तक जरूर टहलें। ऐसा करके आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से रोक सकते हैं।

8 से 9 घंटे की नींद

रोजाना 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लें। ऐसा करने से आप अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखने में मदद कर सकते हैं। अच्छी और पूर्ण नींद लेने से शरीर में सकारात्मक एनर्जी का विकास होता है और शरीर हमेशा एक्टिव रहता है। इससे व्यक्ति को काम करने में मन लगता है।

नोट- यह एक सामान्य जानकारी है। इस संबंध में किसी भी प्रकार की विशेष जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। समाचार वन इसकी पुष्टि नहीं करता है।