देखिए देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे टर्मिनल, जानें क्या है खास

सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे टर्मिनल

नई दिल्ली। देश का पहला पूर्ण वातानुकूलित सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल, बेंगलुरु में बनकर तैयार हो गया है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर सेंट्रलाइज्ड एसी, वीआईपी लॉन्ज और डिजिटल रियल टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेसन सिस्टम जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को देश के पहले एसी रेलवे टर्मिनल की कुछ तस्वीरें ट्विटर पर साझा की है। गोयल ने ट्वीट संदेश में कहा कि सबसे अग्रणी सिविल इंजीनियरों में से एक भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया के नाम पर बना बेंगलुरु में भारत का पहला केंद्रीयकृत एसी रेलवे टर्मिनल जल्द ही चालू होने के लिए तैयार है।

टर्मिनल में हैं सात प्लेटफार्म, तीन सक्षम लाइनें और तीन पिट लाइनें

दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) के अनुसार, सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल, बेंगलुरु के बप्पनहल्ली क्षेत्र में स्थित है। टर्मिनल में सात प्लेटफार्म, तीन सक्षम लाइनें और तीन पिट लाइनें हैं। यह टर्मिनल पूरी तरह कवर होने के साथ ही एयरपोर्ट की तर्ज पर सेंट्रलाइज्ड एसी, वीआईपी लॉन्ज और डिजिटल रियल टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेसन सिस्टम जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

314 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित यह टर्मिनल 4,200 वर्गमीटर में फैला हुआ है। रोजाना स्टेशन से 50 ट्रेनों का परिचालन किया जा सकता है।