चीन ने अपने ही वीडियो से खोला खुद की पोल, साबित हुआ कि भारतीय सीमा में घुसे थे चीनी सैनिक

भारतीय सीमा में चीनी

नई दिल्ली। चीन ने गलवान घाटी का एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो से एक बार फिर इस बात की पुष्टि हो गई है कि चीन ने भारत की सीमा में प्रवेश किया था और भारतीय जवानों के साथ उनका विवाद हुआ था। यह खुलासा एक और नए वीडियो के सामने आने पर हुआ है जिसे चीन ने जारी किया है।

सैटेलाइट इमेजरी और गूगल अर्थ के जरिए वीडियो का विश्लेषण करने के बाद चीन पर नजर रखने वाले एक सामरिक विशेषज्ञ ने दावा किया है कि भारत और चीन के बीच झड़प का यह स्थान एलएसी से लगभग 50 मीटर अंदर भारत की तरफ है जिसके बाद इस बात की पुष्टि हो रही है कि चीन ने जबरदस्ती भारतीय क्षेत्र में घुसने के बाद भारतीय सैनिकों पर हमला किया था।

सीमा में घुसकर चीन ने किया था हमला

चीन मामलों के जानकार और ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के रिसर्चर नाथन रुसर ने दावा किया है कि जियोलोकेटर की मदद से पता चलता है कि झड़प वाली जगह भारतीय सीमा के अंदर लगभग 50 मीटर अंदर थी। एक चट्टान पर पहुंचने और नदी पार करने से पहले भारतीय सेनाओं के फुटेज में घाटी के दक्षिण की ओर चलते देख सकते हैं। मुझे विश्वास है कि वह पत्थर भारतीय सीमा में हरे रंग से घेरे गए स्थान पर स्थित है। ऐसे में यह दावा सही साबित होता दिखाई दे रहा है कि चीनी सेना ने भारतीय इलाके में घुसकर हमला किया था।

भारतीय सेना ने दिया था करारा जवाब

भारतीय सेना ने गलवान में चीनी सैनिकों को करारा जवाब दिया था। यही कारण है कि चीनी सेना को यहां भारी नुकसान उठाना पड़ा था। भारतीय सेना के कई उच्च अधिकारियों ने भी यह स्वीकार किया है कि इस झड़प में चीन के कम से कम 50 जवान हताहत हुए थे। रूसी सरकारी न्यूज एजेंसी तास ने भी दावा किया था कि गलवान में चीन के 45 सैनिकों की मौत हुई थी। हालांकि अपने मृत सैनिकों की संख्या चीन ने 5 ही बताई है।