नंदीग्राम में महामुकाबला: ममता बनर्जी के खिलाफ बीजेपी ने उतारा शुभेंदु अधिकारी को, 57 उम्मीदवारों की सूची जारी

नंदीग्राम में महामुकाबला

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को अपने 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने पार्टी मुख्यालय से प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रत्याशियों के नाम के बारे में जानकारी दी।

राज्य की हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम से बीजेपी ने ममता बनर्जी के खिलाफ मुकाबला करने के लिए शुभेंदु अधिकारी को टिकट दिया है। अधिकारी पहले ममता सरकार में मंत्री थे और कुछ महीनों पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे।

क्रिकेटर से राजनेता बने अशोक डिंडा को बीजेपी ने मोयना विधानसभा सीट से टिकट दिया है। सीपीएम से आई तापसी मंडल को हल्दिया से टिकट दिया गया है। वहीं पूर्व आईपीएस भारती घोष को टिकट दिया गया है।

पुरुलिया से सुदीप मुखर्जी पार्टी उम्‍मीदवार बनाए गए हैं, वहीं मेदिनीपुर से शमित दास को टिकट मिला है। गौरतलब है कि इस बार मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी सिर्फ नंदीग्राम सीट से ही चुनाव लड़ने जा रही हैं। ऐसे में बीजेपी ने यहां से शुवेंदु अधिकारी को उतारकर मुकाबला बेहद दिलचस्‍प बना दिया है।

बता दें कि शुवेंदु अधिकारी पहले दावा कर चुके हैं कि अगर उन्‍हें नंदीग्राम से टिकट मिलता है तो वह या तो ममता को 50 हजार से ज्‍यादा वोटों से हराएंगे या फिर राजनीति से संन्‍यास ले लेंगे।

पहली लिस्ट में बीजेपी ने अपनी पार्टी की ओर से 56 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है, जबकि सहयोगी पार्टी AJSU के लिए बीजेपी ने बाघंडी सीट छोड़ी है। साल 2016 में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में महज तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में पहले चरण का चुनाव 27 मार्च को और दूसरे चरण का चुनाव 1 अप्रैल को होना है। दोनों ही चरणों में 30-30 सीटों पर मतदान होगा।

शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस ने भी अपने 291 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। टीएमसी ने इसबार मुस्लिम उम्मीदवारों की संख्या घटाकर 42 कर दिया है। वहीं पार्टी ने 50 महिला उम्मीदवारों को मौका दिया है। इसके अलावा 79Sc उम्मीदवार और 17ST उम्मीदवारों को टिकट दिया है।