मोदी सरकार का अहम फैसला – पीएम केयर्स फंड के देश में बनेंगे 551 ऑक्सीजन प्लांट

Vaccine-Oxygen पर कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे अस्पतालों को राहत देने के लिए मोदी सरकार ने अहम फैसला किया है। केंद्र सरकार के इस बड़े कदम से देश में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर किया जा सकेगा।

पीएम मोदी ने देश में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए पीएम केयर्स फंड से सरकारी अस्पतालों में 550 से अधिक ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित करने का फैसला लिया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने की दिशा में पीएम मोदी के दिशा निर्देश के अनुरूप, पीएम CARES फंड से सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के अंदर 551 समर्पित चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए धन के आवंटन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है।

पीएमओ ने आगे बताया कि जिला मुख्यालय में सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के पीछे मूल उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है और यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से प्रत्येक अस्पताल में कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी की सुविधा है।

पीएमओ ने बताया कि इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन जेनरेशन सुविधा इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन की मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करेगी। इसके अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए “टॉप अप” के रूप में काम करेगा।