बिहार चुनाव 2020:बिहार में आखिरी दौर का मतदान जारी,नीतीश के 12 मंत्रियों की किस्मत दांव पर नीतीश की अपील- आपके वोट से विकसित बनेगा प्रदेश

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है. इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें. वोट करें. आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा.बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है. अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता विधानसभा में अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं. 78 विधानसभा क्षेत्रों से कुल 1204 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसी चरण में सिमरी बख्तियारपुर और मधेपुरा सीट पर भी मतदान हो रहा है. सिमरी बख्तियारपुर से विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी और मधेपुरा से जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव चुनाव लड़ रहे हैं.मुजफ्फरपुर जिले के औराई विधानसभा क्षेत्र से मतदान शुरू होते ही एक दुखद खबर मिली है. एक पोलिंग ऑफिसर की हर्ट अटैक से मौत हो गई है. औराई विधानसभा क्षेत्र के कटरा प्रखंड के अंतर्गत मतदान केंद्र संख्या 190 पर पोलिंग ऑफिसर केदार राय की हर्ट अटैक से मौत हो गई. वह सिंचाई विभाग में थे. पोलिंग ऑफिसर की मौत से कुछ देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल बन गया.

आयोग के मुताबिक, सभी 78 विधानसभा क्षेत्रों में 33,782 मतदान केंद्रों के लिये इतनी ही संख्या में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) सेट तथा वीवीपीएटी के प्रबंध किये गए हैं.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के मुताबिक, सभी मतदान केंद्रों पर चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के तहत अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है तथा चुनिंदा मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था होगी.

राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को मतदान होगा, जिसमें करीब 2.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे और 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इन उम्मीदवारों में विधानसभा अध्यक्ष और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्य शामिल हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *